5 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi

5 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi : पैसिव इनकम से पैसे कमाने के 5 नॉन-स्टॉप जुगाड़ के बारे में पढ़ने से आपको बहुत कुछ नया पता चलेगा, जिससे आपको भी बिना काम किए इनकम होगी तो चलिए शुरू करते हैं –

दोस्तों, आज के समय में कौन नहीं एक्स्ट्रा इनकम करना चाहे ! दिन-रात लोग सोचते रहते कहाँ इन्वेस्ट करू, जहाँ से लाइफ टाइम पैसे आते रहे और एक्टिव रूप से काम भी नहीं करना पड़े !

Passive Income पैसे कमाने का वो Simple Concept है जिससे एक Simple Low Class या Poor Family भी आसानी से अपनी Earning बढ़ाकर एक अच्छी और Better Life जी सकते है ।

आज Passive Income के Methods और Tricks का इस्तेमाल World के सभी अमीर लोग, Business Man और Govt Officers , Politician , Actors सभी Life में Paise कमाने में करते है । तो दोस्तों ऐसे ही इनकम के आइडियाज से आप भी पैसिव इनकम monthly कर सकते हैं ! ये 5 Non-Stop Passive Income Ideas जानने से पहले कुछ जान लेना होगा !

Non-Stop Passive Income kya hai ? (What is Passive Income in Hindi)

पैसिव इनकम (Passive Income) इस प्रकार की कमाई को कहा जाता है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए लगातार काम नहीं करना पड़ता है, आपको बस एक बार अपने दिमाग और मेहनत लगाकर कमाई करने वाले Source को तैयार करना पड़ता हैं और फिर उसके बाद आपकी लगातार रूप से कमाई होती रहती है.

जैसे अगर हम Passive Income के Simple Example ले तो इसमें Bank Account से की गयी Earning या फिर Room Rent से मिला पैसा या Bank Fixed Deposits , Real Estate , Property , Business , Youtube Earning सभी आते है। ये सिर्फ Simple और छोटे Example है आप ऐसे कुछ New और Big Business Idea Set कर सकते है जो आपको ज्यादा Paise कमा कर दे सके ।

1. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए – Passive Income Ideas

आजकल अनेक ऐसे स्टूडेंट होते है जिन्हें फोटोग्राफी करना काफी ज्यादा पसंद होता है। उनको हमेशा ऐसा लगता है की उन्हे कोई अच्छा सा कैमरा मिल जाए जिसके बाद वे किसी भी सीन को काफी पेरफेक्ट तरीके से क्लिक कर लेते है।

अगर आपके अंदर भी एक परफेक्ट फोटो क्लिक करने का हुनर है तो आप किसी महंगे डीएसएलआर कैमरा की बजाय अपने मोबाइल के कैमरा से क्लिक की हुई फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते है। आज के समय में Online Photo Selling सबसे अच्छे बिज़नस में से एक है।

Adobe Stock, Shutterstock, Alamy, Images Bazaar इन सभी वेबसाइट पर आप फोटो अपलोड कर सकते हैं ! आपका फोटो बिकने के बाद आपको अच्छे-खासे कमीशन मिलेंगे ! ये पैसिव इनकम से पैसे बनाने का मस्त आईडिया है, जबतक आपका फोटो इंटरनेट पर रहेगा कुछ न कुछ पैसे आते रहेंगे !

.2 Affiliate Marketing से पैसिव इनकम करें

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम आपने अवश्य सुना होगा ! इससे पैसे कमाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, इस बिजनेस में आपको Amazon Associates , Click Bank , Walmart Affiliates, eBay Partner Network ..etc.

जैसे प्लेटफार्म पर साइन अप करके उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करने होते हैं ! एफिलिएट मार्केटिंग काफी प्रचलित इनकम सोर्स है जिसमें पैसे कमाने का अंत नहीं है ! zero इन्वेस्टमेंट से स्टार्ट कर सकते हैं !

काफी सारे ब्लॉगर , youtubers एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए महीने में कमा रहे हैं ! Passive Income Ideas 2022 का यह भी एक जबरदस्त आईडिया है ! 

.3 E-book लिखकर पैसे कमाए- Passive Income Ideas 2022

अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अच्छा नॉलेज हैं तो आप उस टॉपिक पर E-Book लिख सकते हैं. और उसे इन्टरनेट पर अलग – अलग Platform पर शेयर कर सकते हैं. E – Book को बेचने के लिए सबसे बढ़िया Platform Amazon Kindle है जो कि Amazon कंपनी का Product है.

अगर आपके द्वारा लिखी E-Book लोगों को पसंद आती है तो आप अनेक सारी E-Book लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और जिंदगी भर Passive Income कर सकते हैं.

आप Book को Hard Copy में भी बना सकते हैं और Soft Copy में भी. Hard Copy में आपको थोडा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा लेकिन Soft Copy आप बिलकुल फ्री में बना सकते हैं.

.4 मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा पैसिव इनकम कर सकते हैं

दोस्तों Play Store में आपको बहुत सारी पैसे कमाने वाली एप्प मिल जाती हैं. आप इन एप्प के द्वारा अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

आपको ऐसे एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके अपना अकाउंट बनाना होता है और एप्लीकेशन में दिए टास्क को पूरा करना पड़ता है. अधिकतर पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन में टास्क इस प्रकार से होते हैं –

  • किसी दुसरे एप्प को डाउनलोड करके उसमें रजिस्टर करना
  • विडियो देखना
  • ऑनलाइन क्विज खेलना
  • ऑनलाइन सर्वे
  • अपने दोस्तों के साथ रेफर करना

आप इन टास्क को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं और कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

.5 URL Shortener के द्वारा पैसिव इनकम करें

जब भी आप URL Shortener के द्वारा किसी भी वेबसाइट के URL को Short करके सोशल मीडिया Platform पर शेयर करते हैं और यूजर जब उस लिंक पर क्लिक करता है तो पहले उसे कुछ सेकंड की एक Ad दिखाई देती है उसके बाद यूजर Main Website में Redirect हो जाता है. URL Shortener वेबसाइट आपको इसी Ad को देखने के पैसे देती है.

URL Shortener से पैसे कमाने के लिए पहले आपको URL Shortener वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है!

40 thoughts on “5 Non-Stop Passive Income Ideas in Hindi”

  1. Профессиональный сервисный центр по ремонту бытовой техники с выездом на дом.
    Мы предлагаем:сервис центры бытовой техники петербург
    Наши мастера оперативно устранят неисправности вашего устройства в сервисе или с выездом на дом!

    Reply
  2. Профессиональный сервисный центр по ремонту радиоуправляемых устройства – квадрокоптеры, дроны, беспилостники в том числе Apple iPad.
    Мы предлагаем: квадрокоптеры сервис
    Наши мастера оперативно устранят неисправности вашего устройства в сервисе или с выездом на дом!

    Reply
  3. Профессиональный сервисный центр по ремонту варочных панелей и индукционных плит.
    Мы предлагаем: надежный сервис ремонта варочных панелей
    Наши мастера оперативно устранят неисправности вашего устройства в сервисе или с выездом на дом!

    Reply

Leave a Comment