Become an Expert on JustAnswer and Earn Money

जस्टआंसर एक ऑनलाइन प्रश्न और उत्तर मंच है जो लोगों को विभिन्न उद्योगों के सत्यापित विशेषज्ञों से जोड़ता है। 2003 में स्थापित, कंपनी का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया में है। कंपनी का दावा है कि उसके पास ऑटोमोटिव, कानूनी, तकनीकी सहायता, बाल रोग आदि जैसे हर क्षेत्र में लगभग 11,990 विशेषज्ञ हैं। 

Read More: Best way to earn money from home

तो यह कैसे काम करता है? उपयोगकर्ता एक प्रश्न पोस्ट करते हैं जिसका वे उत्तर चाहते हैं और फिर वे पैसे का भुगतान करते हैं जो उन्हें लगता है कि उत्तर के लिए पर्याप्त होगा, फिर एक विशेषज्ञ प्रश्न का उत्तर देगा और उत्तर देने पर विशेषज्ञ को पैसा वितरित किया जाएगा। सरल सही? इसलिए यदि आपको लगता है कि आप किसी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं और अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

यह काम किस प्रकार करता है

जैसा कि पहले कहा गया था, कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में किसी भी विशेषज्ञ से प्रश्नोत्तरी के लिए सूचीबद्ध करती है, जो कि पेट्रोलियम कंपनी के स्वामित्व का काम करती है। इसलिए यदि आप विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

.1 यहां आवेदन करके अपना आवेदन प्रक्रिया शुरू करें

.2 अगला कदम उन श्रेणियों का चयन करना है जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। इसमें वे सभी क्षेत्र शामिल हैं जिनमें आप मानते हैं कि आप उत्कृष्ट हैं।

.3 यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वास्तव में एक विशेषज्ञ हैं, जब आप निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी भी विशेषज्ञता का चयन करते हैं तो एक छोटा ड्रॉप बॉक्स दिखाई देगा जो आपको दिखाएगा कि निम्नलिखित श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड क्या है।

.3 अगला कदम अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करना है। विशेषज्ञ के रूप में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। अपनी उम्र की पुष्टि करने के बाद अपना बायोडाटा जोड़ें और अपना अनुभव दर्ज करें।

.4 एक बार जब आप अपनी जानकारी जोड़ लेते हैं, तो किसी तीसरे पक्ष द्वारा पहचान सत्यापन किया जाएगा। और फिर अंत में अपनी तस्वीर जोड़ें और आपका काम हो गया।

याद रखने वाली चीज़ें

  • विशेषज्ञ बनने के लिए आपकी आयु 18+ होनी चाहिए।
  • किसी विशेषज्ञ को भुगतान तभी मिलता है जब उसका उत्तर स्वीकार कर लिया जाता है। यानी भुगतान की कोई गारंटी नहीं है.
  • इसकी कोई निश्चित कीमत नहीं है, क्योंकि कंपनी अपने ग्राहकों को उनके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न के अनुसार कीमत बताने की अनुमति देती है।
  • आपके उत्तर जितने अधिक सटीक होंगे, ग्राहक आपको उतनी ही बेहतर रेटिंग देंगे और आपके दोबारा चुने जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

जस्टानस्वर भुगतान कैसे करता है

जस्टंसवर अपने विशेषज्ञों को PayPal के माध्यम से भुगतान करता है। जैसा कि पहले कहा गया है, ग्राहक प्रश्न पूछने के लिए कीमत बताते हैं, इसलिए विशेषज्ञ को मिलने वाली कोई निश्चित राशि नहीं है।

शुरुआत में आपको ग्राहक द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि का 20% मिलता है, एक बार जब आपको अच्छी रेटिंग मिल जाती है तो आप नामित कीमत का 50% अर्जित करना शुरू कर देते हैं। एक बार जब आपका पैसा $20 तक पहुंच जाए तो आप उसे भुना सकते हैं।

FINAL WORDS

जस्टांसवर उपयोगकर्ताओं और विशेषज्ञों के लिए धन सृजन का एक बेहतरीन विचार है। हालाँकि यह पैसा कमाने का एक वैध तरीका है, कुछ लोगों ने बताया है कि उन्हें पैसे का उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है। हालाँकि अधिकांश लोग इस प्लेटफ़ॉर्म से खुश हैं और अपनी अतिरिक्त कमाई भी अच्छी तरह से कर रहे हैं।

जस्टान्सवर लोगों के लिए घर बैठे पैसा कमाने का एक बेहतरीन मंच है, लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि यह गारंटीशुदा पैसा कमाने वाला नहीं है क्योंकि भुगतान पाने के लिए आपके उत्तरों को स्वीकार करना आवश्यक है। चुनाव आप पर निर्भर है कि आप जांचें और देखें कि क्या यह आपके लिए सही जगह है। आपको कामयाबी मिले!